राष्ट्रीय भागीदारी मिशन नें लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को दिया समर्थन

राष्ट्रीय भागीदारी मिशन संयोजक सुशील पासी ने कांग्रेस द्वारा जारी घोषणा पत्र को अध्ययन करने के बाद तथा इसे लागू कराने की बात पर, मुद्दों के आधार पर समर्थन देने का एलान किया हैं ।

मिशन के कार्यकर्ता यूपीए अध्यक्ष सोनिया गाँधी के रायबरेली संसदीय में क्षेत्र में नामांकन के दिन अपने ग़ुलाबी झंडे के साथ जिला प्राभारी सुरेंद्र मौर्य, जिलाध्यक्ष राम बहादुर के नेतृत्व में शामिल हुए। इसके बाद संजोजक सुशील पासी ने कांग्रेस को समर्थन दिया ।

सुशील पासी ने कहा है कि घोषणा पत्र में दलितों पिछड़ों और महिलाओं के हक अधिकार की बात मज़बूती से उठाई गई हैं । साथ ही किसानों के हित में किसान आयोग तथा नौजवानों के लिए शिक्षा रोजगार को बढ़ावा देने का वादा घोषणा पत्र में शामिल हैं।

गरीबों को प्रतिमाह 6 हज़ार आर्थिक भागीदारी देनें का निर्णय महत्वपूर्ण क़दम होगा । जिसमें समाज में असली समाजवाद आएगा। राष्ट्रीय भागिदारी मिशन का उद्देश्य भी यहीं रहा हैं कि वंचितों को उनका हक़ अधिकार मिले , शक्ति के स्रोतों में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो । जिसके लिए कांग्रेस ने अपनी प्रतिबद्धता घोषणा पत्र में दिखाई हैं।

ऐसे में जब देश की हालत वर्तमान सरकार में खराब कर रखी हैं। डॉक्टर ,इंजीनियर, वैज्ञानिक बनने का सपना देख रहें नौजवानों को चौकीदार बनाया जा रहा हैं। संवैधानिक संस्थाओं को नष्ट किया जा रहा हैं। तो यह जरूरी है बाबा साहब के बनाये भारतीय संविधान की रक्षा हेतु ,देश को मजबूत राष्ट्र बनाने,तथा सबको न्याय दिलाने के लिए राष्ट्रीय भागीदारी मिशन के जाबाज़ सिपाही कांग्रेस के साथ खड़े हो और केंद्र में मोदी की तानाशाही वाली सरकार को हटाकर कांग्रेस सरकार लाएं जिससे देश की ब्यवस्था संविधान के अनुरूप संचालित हो सके।

बता दें कि राष्ट्रीय भागीदारी मिशन लखनऊ के आस पास आधे पूर्वांचल में सक्रिय हैं। लेकिन लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी खड़ा न करने के बजाए वंचितों के शक्ति के सभी स्रोतों में भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए पार्टियों का ध्यान आकर्षित की बात कहीं हैं। मिशन समाज के हर वर्ग को भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए देश मे “राष्ट्रीय भागीदारी अधिनियम ” बनावाने के प्रति समर्पित हैं ।

Leave a comment