SBI ने दी वॉर्निंग, इन दो नंबर्स से आए कॉल तो मत बताना कुछ, वर्ना खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

ऑनलाइन स्कैम और फ्रॉड कॉल्स से ठगी के कई मामले आते रहते हैं. ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने यूजर्स को इस तरह के स्कैम को लेकर वॉर्निंग जारी की है. कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल पर यूजर्स को जानकारी दी है कि केवाईसी के नाम पर फ्रॉडस्टर्स किस तरह से लोगों को फंसा रहे हैं.

SBI ने CID असम के ट्वीट को रिट्वीट कर अपने यूजर्स को आगाह किया है. इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने SBI यूजर्स को दो मोबाइल नंबर्स को लेकर चेतावनी दी है. इन नंबर्स के जरिए लोगों को KYC के नाम पर फंसाया जा रहा है. अपने ट्वीट में CID असम ने बताया कि SBI कस्टमर्स को दो नंबर- +91-8294710946 और +91-7362951973 से कॉल आ रहे हैं और कॉल करने वाले कस्टमर्स से KYC अपडेट के लिए एक फिशिंग लिंक पर क्लिक करने के लिए कह रहे हैं. एजेंसी ने कहा, ‘सभी SBI कस्टमर्स से आग्रह है कि वह इस तरह की किसी भी संदिग्ध या फिशिंग लिंक पर क्लिक न करें.’

इस ट्वीट को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रिट्वीट करते हुए कहा है, ‘इन नंबर्स से संपर्क न करें और KYC अपडेट के लिए इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. यह लिंक्स हमसे जुड़े हुए नहीं हैं.’ यह कोई पहला मौका नहीं है, जब इस तरह के नंबर या केवाईसी फिशिंग लिंक की डिटेल बैंक द्वारा शेयर की गई है. बैंक पहले भी यूजर्स को वॉर्निंग देता रहा है.

फिशिंग लिंक SMS या फिर वॉट्सऐप मैसेज के रूप में आप तक आ सकते हैं. इनसे बचने के लिए आपको इस तरह के लिंक को इग्नोर करना चाहिए. इस तरह के मामलों में साइबर अपराधी बैंक ऑफिसर की तरह रिएक्ट करते हैं और यूजर्स से उनकी पर्सनल डिटेल निकालने की कोशिश करते हैं.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s