भारत में कोरोना का डर नहि , केवल सोश्यल मीडिया की अफ़वाहों की वजह से भयभीत है लोग !

मुंबई : कोरोना वाइरस को लेकर भारत में जबरजस्त डर का माहौल बना हुआ है । लोगों ने डर के मारे नान वेज खाना तक छोड़ दिया है । ख़ास करके मुर्ग़ियों को लेकर बड़ा भ्रम फैलाया गया है ।

जबकि अधिकारिक रूप से ऐसी कोई सूचना नहि दी गई है । सोश्यल मीडिया पर इतने तरह तरह के मैसेज वाइरल हो रहे है कोरोना के नाम से की लोग देख कर हि भयभीत हो रहे है ।ज़्यादातर विडीओ जो सोश्यल मेडिया पर शेयर हो रहे है उनका कोरोना से कोई लेना देना ही नहि है ।बहुत सारे विडीओ तो स्वाइन फ़्लू के समय के है जिसे अब कोरोंना के नाम पर दिखाया जा रहा है।

भारत में लोग अक्सर सोश्यल मेडिया की ख़बरों को वेरीफ़ाय करने में यक़ीन नहि रखते बल्कि सिर्फ़ फ़ॉर्वर्ड करने में यक़ीन रखते है । यही कारण है की ऐसे मैसजों की भरमार है । लोग डरते है दूसरों को भी डराते है ।

हक़ीक़त यह है की भारत में अभी तक किसी जानवर में कोरोना वाइरस नहि पाया गया है । चीन में भी यह साँप और चमगादड के से फैलने की पुष्टि हुई है । पर हमारे देश में मुर्ग़ी और सुअर तक में फैला दिया गया है :

इंसानो में भी अभी तक भारत में सिर्फ़ तीन केस मिले है वह भी सभी केरल के है और तीनो ही चीन की एक यूनिवर्सिटी में पढ़ते है ।

ख़ुशी की बात यह है की तीन में से दो का इलाज पूरा हुआ गया है और पूरी तरह से ठीक हो कर अस्पताल से डिस्चार्ज लार दिया गया है । तीसरे की रिपोर्ट पेंडिंग है और आशा है की जल्द ही उसे भी अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी ।

इन तीन मामलों के अलावा दो और भारतीय कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. पर वह जापान में है ,जापानी तट पर एक जहाज अलग-थलग खड़ा किया गया है. इसमें सावर भारतीयों की संख्या 138 है, इनमें से दो कोरोना वायरस से ग्रसित हो चुके हैं.

इसलिए फ़िलहाल कोरोना वाईरस से डरने की ज़रूरत नहि है और सोश्यल मीडिया में फैलाए जा रहे अफ़वाहों से बचने की ज़रूएत है ।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s