शराब के ठेकों को गांवों में बंद करने के लिए और किसानों के फसल की MSP सुनिश्चित करने के लिए सघन अभियान चलायेगी स्वराज इंडिया

•हम सुनिश्चित करेंगे की किसान की फसल अब MSP पर बिके: योगेंद्र यादव
• पदयात्रा के दौरान जुड़े 960 स्वराज योगी इन मुद्दों पर करेंगे ग्रामीणों को संगठित।

स्वराज इंडिया और जय किसान आंदोलन के द्वारा शुरू की गई नौ दिवसी स्वराज यात्रा आज रेवाड़ी(हरियाणा) के चिल्लड गांव में संपन्न हुई। स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष व किसान नेता योगेंद्र यादव के नेतृत्व में 1जुलाई को मनेठी गाँव(रेवाड़ी) से शुरू हुई यह पदयात्रा आज सुबह भगवानपुर से चलकर चिल्लड गांव पहुंची, जहां पर स्वामी सुधानंद जी के द्वारा किसान संकल्प यज्ञ का आयोजन किया गया।

यात्रा के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए जय किसान आंदोलन के संयोजक अविक साहा ने यात्रा का विवरण देते हुए कहा कि इस यात्रा के दौरान पदयात्रियों ने लगभग 205 किलोमीटर की पदयात्रा की। कुल 127 गांव में जाकर 70 सभाओं के माध्यम से ग्रामीणों से संवाद किया। इस यात्रा में केवल हरियाणा ही नहीं बल्कि देश के कई राज्यों से भी आए कुल 123 पर यात्रियों ने हिस्सा लिया। स्वराज यात्रा गाँवों की बेहतरी के लिए संघर्ष के साथ-साथ अपने में रचनात्मकता को भी समेटे हुए था। इसके माध्यम से ग्रामीणों को हर तरह से जागरूक करने का प्रयास किया गया।

योगेंद्र यादव ने बताया की यह स्वराज यात्रा मुख्यता 5 मुद्दों पर केंद्रीत था:
• किसान को फसल की लागत का डेढ़ गुना दाम मिले
• किसानो को कृषि कर्ज से पूर्ण मुक्ति
• हर मजदूर को काम मिले, पूरी मजदूरी मिले
• गांव के नजदीक से शराब ठेकों को हटाया जाए
• सारा गांव पानी बचाए, तालाब को जीवित करें

उन्होंने कहा की यह यात्रा अनेक मामलों में हमारे पुरानी यात्राओं से अलग थी। पिछले 3 वर्षों में हमने और हमारे साथियों ने देश के कई राज्यों यात्राएं की व किसानों के मुद्दों को प्रमुखता से उठाया। पिछले वर्ष हमने दिल्ली में 190 से अधिक किसान संगठनों साथ मिलकर मिलकर किसान संसद का आयोजन किया परंतु इस यात्रा में हमने बड़े शहरों में आयोजन ना करके सीधे गांवों में जाकर ग्रामीण, किसानों से संवाद स्थापित किया।

यादव ने कहा कि हमारा प्रयास था गांव में जाकर ग्रामीणों को इस जागरुकता अभियान में सम्मिलित किया जाए इसलिए स्वराज यात्रा में हम हर गांव जाकर सिर्फ भाषण नहीं दे रहे। कार्यक्रम के अंत में हम पूछ रहे है कि कितने लोग अपने जीवन के दो साल गांव, खेती को बचाने के अभियान में समर्पित करेंगे। हामी भरने वाले “स्वराज योगी” बाकायदा शपथ लेते हैं। यात्रा के बाद इन सभी साथियों को इन कामों के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी। हमारा अनुमान था कि लगभग 100-150 साथी इस काम में सहयोग के लिए आगे आएंगे, लेकिन 9 दिन की यात्रा यात्रा में कुल 960 स्वराज योगियों ने शपथ ली, जो इस यात्रा यात्रा को मिले अभूतपूर्व समर्थन को दर्शाता है।

अपने अनुभव को साझा करते हुए योगेंद्र यादव ने बताया किसी यात्रा के दौरान उन्हें कोई भी गांव ऐसा नहीं मिला जहां पर महिलाओं ने शराब की समस्या को गंभीरता से ना उठाया हो। पूरे रेवाड़ी जिले में शराब की खपत से 10 वर्षों में दोगुनी हो चुकी है और इसका सबसे ज्यादा दंश महिलाएं झेल रही हैं। इसीलिए गांव गांव में जाकर ऐसी टीम बनाएंगे जो 10 % ग्रामीणों के हस्त्ताक्षर करवाकर ग्राम सभा से शराब के ठेके को बंद करवाने का प्रस्ताव 30 सितंबर तक पारित करवाया जायेगा। हरियाणा पंचायत राज कानून 1994 की धारा 31 के तहत ग्राम पंचायत को ग्राम सीमा में सरकार द्वारा आबकारी नीति के अंतर्गत शराब का ठेका/ दुकान बंद करने के लिए प्रस्ताव पारित करने का अधिकार है।

दूसरा प्रमुख मुद्दा किसानों को उनकी फसल का सही दाम न मिलना है। आगे कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए उन्होंने कहा कि रेवाड़ी में स्वराज इंडिया यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि किसान के फसल का एक भी दाना MSP से कम रेट पर ना बिके तथा स्वराज योगियों की मदद से हर ग्राम सभा में गाँव में चल रहे शराब के ठेके को बंद करने का प्रस्ताव पारित कराने का प्रयास किया जाएगा। ग्रामीणों के मदद के लिए हर गांव में स्वराज केंद्र खोले जाएंगे ताकि उन्हें हर संभव मदद उनके गांव में ही दी जा सके।

जय किसान आंदोलन के सहसंयोजक कर्नल जयवीर सिंह ने यात्रा की विशेषता बताते हुए कहा की यात्रा प्रतिदिन एक विशेष ग्रामीण मुद्दे पर आधारित होती थी। जिसके माध्यम से हम उस मुद्दे को उस दिन प्रमुखता से उठाते थे। इसमें नशा मुक्ति, न्यूनतम समर्थन मूल्य, जल संरक्षण जैसे मुद्दे शामिल थे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s