जेएनयू में फिर बजा लेफ्ट का डंका

नई दिल्ली – जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के चुनाव में लेफ्ट का जलवा कायम रहा. लेफ्ट यूनिटी की गीता कुमारी अध्यक्ष, सिमॉन ज़ोया खान उपाध्यक्ष, डुग्गीराला श्रीकृष्णा महासचिव और शुभांशु सिंह संयुक्त सचिव पद का चुनाव जीते हैं. जेएनयू में वाम छात्रों के बीच इस समय जश्न का महौल है

गीता को कुल 1506 वोट मिले जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी एबीवीपी की निधि त्रिपाठी को 1042 वोट मिले। BAPSA की शबाना अली तीसरे नंबर पर रहीं और उन्हें कुल 935 वोट मिले। निर्दलीय फारूक आश्चर्यजनक रूप से 419 वोट पाकर चौथे और अपराजिता राजा 416 वोट पाकर पांचवें नंबर पर रहीं।

उपाध्यक्ष पद पर लेफ्ट यूनिटी के तरफ से AISA की सिमोन जोया खान चुनी गईं। उन्हें कुल 1876 वोट मिले जबकि एबीवीपी के दुर्गेश कुमार को कुल 1028 वोट मिले। BAPSA के उम्मीदवार सुबोध कुमार 910 वोट लेकर तीसरे स्थान पर रहे।

जनरल सेक्रेटरी पद पर लेफ्ट यूनिटी के तरफ से दुग्गीराला श्रीकृष्णा चुने गए। इन्हें कुल 2082 मत मिले जबकि इनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी एबीवीपी के निकुंज मकवाना को कुल 975 वोट मिले। बापसा के करम बिद्यानाथ खुमान को 854 वोट मिले।

जॉइंट सेक्रेटरी पद पर लेफ्ट यूनिटी के तरफ से DSF के शुभांशु सिंह को कुल 1755 वोट मिले और ABVP के पंकज केशरी को 930 वोट जबकि बापसा के विनोद कुमार को 860 वोट मिले। गौरतलब है कि जेएनयू छात्र संघ पदाधिकारियों को चुनने के लिए शुक्रवार को चार स्कूलों में बने मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था।

मतदान केंद्रों के बाहर धपली, ढोल और शंख की आवाज के बीच 58.69 फीसद मतदान हुआ। पिछले साल 59.6 छात्रों ने अपने मत का उपयोग किया था। इस बार कुल मतदाताओं की संख्या 8,045 थीं। पिछले साल के मुकाबले मतदान फीसद में इस बार सिर्फ एक फीसद की कमी दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s